Monday, November 12, 2018

PM E-Vehicle Charging Station Scheme to be Launched

Highlights of PM E-Vehicle Charging Station Scheme:-

देश में विद्युत वाहनों को बढ़ावा देने के लिए, केंद्र सरकार ने प्रधान मंत्री ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन योजना नामक एक नई योजना बनाई है। इस योजना के तहत, कोई भी व्यक्ति इस योजना में शामिल होने से अपनी आय बढ़ा सकता है। इसके तहत, सरकार जल्द ही बिजली के वाहनों को चार्ज करने के लिए बुनियादी संरचना नीति पेश करेगी। यह भी सामान्य लोगों को व्यावसायिक उपयोग के लिए ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की अनुमति देने की उम्मीद है। नीति में यह कहा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए स्वतंत्र है।

PM E-Vehicle Charging Station Scheme

Details Of PM E-Vehicle Charging Station Scheme

पीएम ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन योजना के तहत, सरकार ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए लोगों को सब्सिडी या वित्तीय प्रदान करेगी। इन चार्जिंग स्टेशनों के माध्यम से, लोग ई-रिक्शा, ई-कार इत्यादि जैसे ई-वाहन चार्ज करके पैसे कमा सकते हैं और मालिकों से इसकी चार्जिंग राशि ले सकते हैं।

How much cost for 1 Unit

विद्युत वाहन का चार्जिंग एक सेवा है। इसके लिए लाइसेंस की कोई आवश्यकता नहीं है। ड्राइविंग लाइसेंस के बिना, विद्युत वाहन को बढ़ावा दिया जाएगा। हालांकि, विद्युत अधिनियम के तहत, बिजली संचरण, वितरण और व्यापार के लिए लाइसेंस अनिवार्य हैं। लेकिन सरकार इस नई नीति में चार्जिंग स्टेशन को बाहर कर सकती है। मंत्रालय का तर्क है कि चार्जिंग स्टेशन का मतलब बिजली के संचरण, वितरण या टेडिंग का नहीं है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, नई पॉलिसी में चार्ज करने की लागत 6 रुपये प्रति यूनिट से कम होगी।

Cost of E-Ricksaw Charging

ई-रिक्शा या इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति किलोमीटर की चल रही लागत 1 रुपये से कम है। हालांकि, गैसोलीन या डीजल संचालित वाहन के प्रति वाहन की लागत लगभग 6.50 रुपये है।

There are no Need of Licence

पीएम ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन योजना के तहत ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए किसी भी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी

Target Of Widespread Usage Of E-Vehicles by 2030

देश में ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए, चार्जिंग से संबंधित बुनियादी विकास की आवश्यकता है। सरकार 2030 तक देश के व्यापक उपयोग के लिए ई-वाहनों को लागू करने जा रही है। इसका मुख्य उद्देश्य 2005 के तीसरे स्तर पर कार्बन उत्सर्जन को कम करना है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

About Us

Sarkari Adda is a web-portal that provide step by step information regarding Government welfare schemes, Jobs, Result, Admit Card, etc. This is not official website and not associated with any Govt. Organization and welfare office.

Sample Text

Copyright © Sarkari Adda | Powered by Blogger Design by ronangelo | Blogger Theme by NewBloggerThemes.com